रोज करें करेले का सेवन, इस समय संजीवनी से कम नहीं, जानिए बेमिसाल फायदे

रोज करें करेले का सेवन, इस समय संजीवनी से कम नहीं, जानिए बेमिसाल फायदे

सेहतराग टीम

कोरोना काफी भयावह होता जा रहा है। इसकी वजह से लोग अपने परिजनों को खो रहे हैं। इसलिए मास्क जरूर पहनें और दो गज की दूरी बना कर रखें। वहीं अपने खान-पान पर ध्यान दें। क्योंकि अच्छा खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी इससे आप बीमारी से लड़ पाएंगे। ऐसी स्थिति में अगर आप करेले का सेवन करते हैं तो वो काफी बेहतर होगा। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। यही नहीं कई बीमारियों से बचाता है।

पढ़ें- अस्थमा मरीजों के लिए कोविड कितना खतरनाक है और क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

कुछ लोग करेले के कड़वे स्वाद की वजह से उसे खाना बिल्कुल पसंद नहीं करत, लेकिन आप जानते हैं कि जिस तरह कड़वी नसीहतें हमें हमेशा फायदा पहुंचाती हैं, उसी तरह कड़वा करेला भी सेहत को हमेशा फायदा पहुंचाता है। करेला आपको जोड़ों के दर्द, उल्टी, दस्त और मोटापे से राहत दिलाता है। औषधीय गुणों से भरपूर करेला अगर आप खा सकते हैं तो आप उसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। करेला का जूस बॉडी को डिटॉक्स करेगा। आइए जानते हैं कि करेले के कौन-कौन से फायदे हैं।

करेला इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसका सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। शुगर के मरीज़ों के लिए करेला बेहद फायदेमंद है।

अस्थमा के मरीज़ों के लिए करेला की सब्जी बेहद फायदेमंद है। दमा रोग में करेले की बगैर मसाले सब्जी खाने से फायदा मिलेगा।

पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करें। करेले के रस से लंबे समय के लिए इस बीमारी का उपचार किया जा सकता है।

करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है। करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में होती है औऱ वजन नहीं बढ़ता है। आप करेले का जूस लेंगे तो इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और वेट लॉस भी होगा।

करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। रोज़ाना एक गिलास करेला का जूस पीने से पीलिया की समस्या से निजात मिलती है।

करेले में फास्फोरस पाया जाता है जो कफ, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करता है। करेला पाचन को ठीक करता है। भूख कम लगती हैं तो करेला खाएं।

इसे भी पढ़ें-

फेफड़ों को सेहतमंद रखते हैं ये 7 सुपरफूड्स

काढ़े का ज्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान

इम्यूनिटी बढ़ानें से लेकर वजन घटाने में मदद करता है एलोवेरा जूस, जानिए इसके अहम फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।